जानिए सभी बैंको ने अपनी UPI लिमिट क्या रखी है UPI Transaction Charges From April 2023 Hindi

UPI Transaction Charges From April 2023 Hindi

UPI Transaction Charges From April 2023 Hindi

आज के समय में हर कोई UPI का इस्तेमाल कर रहा है। अगर आप भी UPI (UPI डेली लिमिट) के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। Google Pay , Phone Pay , Amazon Pay और Paytm जैसी तमाम कंपनियों ने हर दिन ट्रांजैक्शन करने की लिमिट तय कर दी है, जिससे देश के करोड़ों यूपीआई यूजर्स प्रभावित होंगे।

एनपीसीआई की ओर से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है। जांचें कि हर दिन कितना लेनदेन किया जा सकता है? भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के दिशा-निर्देशों के अनुसार, अब आप यूपीआई के माध्यम से प्रति दिन केवल 1 लाख रुपये तक का ही लेन-देन कर सकते हैं। वहीं, कुछ छोटे बैंकों ने यह सीमा 25,000 तक तय की है। आइए अब चेक करते हैं कि किस ऐप के जरिए आप हर दिन कितना ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

अमेज़न पे की लिमिट क्या है? (Amazon Pay Ki Limit Kya Hai)

Amazon Pay ने UPI के जरिए भुगतान की अधिकतम सीमा 1,00,000 रुपये तय की है। Amazon Pay UPI पर रजिस्टर करने के बाद यूजर पहले 24 घंटे में सिर्फ 5000 रुपये तक का ही ट्रांजैक्शन कर सकता है। वहीं, बैंक के आधार पर हर दिन ट्रांजैक्शन की संख्या 20 तय की गई है।

Paytm Ki UPI Limit Kya Hai

पेटीएम ने भी सीमा तय की पेटीएम यूपीआई ने यूजर्स के लिए 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है। इसके साथ ही पेटीएम ने प्रति घंटे की लिमिट भी ट्रांसफर कर दी है। पेटीएम ने बताया है कि अब आप हर घंटे सिर्फ 20,000 रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा एक घंटे में 5 ट्रांजैक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 ट्रांजैक्शन ही किए जा सकते हैं।

फोनपे की सीमा क्या है?(UPI Transaction Limit Per Day Phonepe) 

Phone Pay ने 1,00,000 रुपये की दैनिक UPI लेनदेन सीमा निर्धारित की है। इसके अलावा, एक व्यक्ति बैंक के दिशानिर्देशों के आधार पर Phone Pay UPI के माध्यम से प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 लेनदेन कर सकता है।

Google Pay UPI Transaction Limit

Google Pay से सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं Google Pay या G Pay ने सभी UPI ऐप्स और बैंक खातों में कुल 10 लेन-देन की सीमा तय की है। यूजर्स एक दिन में सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन ही कर पाएंगे। इससे आप प्रतिदिन एक लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे। इन ऐप्स में घंटे की कोई सीमा नहीं है

आपको बता दें कि Google Pay और Phone Pay पर घंटे की कोई लिमिट तय नहीं की गई है। हालांकि अगर कोई व्यक्ति आपको इस ऐप के जरिए 2000 रुपये से ज्यादा की मनी रिक्वेस्ट भेजता है तो ऐप उसे रोक देगा।

Read More:

Mcdonald’s Breakfast Menu 

Rishi sunak Biography In hindi

Gadi ke number se malik ka pata kaise kare 

Cholestrol kya hai hindi me 

Oppo A58 5G Phone Prize in india 

Rozavel 10 uses in hindi 

Vitamin Kya hote 

Flipkart seller kaise bane 

Top 300 GK Question In Hindi 

Village Business Ideas In Hindi 

Best Gaming Mouse Under 2000 Rupees 

Guru Shukryacharya Story In Hindi 

 Follow Us

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *