Rishi Sunak Wikipedia in Hindi. ऋषि सुनक कौन है ? Rishi Sunak best Achievements.

Rishi Sunak Wikipedia in Hindi

1. ऋषि सुनाक का जीवन परिचय हिंदी में [Rishi Sunak Wikipedia in Hindi ]  

Read More: UP Board Time Table 2023 

Meftal Spas Tablet Uses In Hindi 

 

इस समय ब्रिटेन की राजनीति में हड़बड़ी मची हुई है इस (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi) बात को लेकर की ब्रिटने का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा यह के पूर्व प्रधामनंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद यहा की सियासत और ज्यादा गर्मा गई है और यहाँ के हर एक सख्श के  मन में सिर्फ एक ही सवाल है की अलग प्रधानमंत्री कौन होगा ब्रिटेन का 

इसी बीच ब्रिटेन  की तरफ से एक रिपोर्ट आयी है और उस रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि, बोरिस जॉनसन के कार्यकाल में वित्त (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi)  मंत्री ऋषि सुनक इस रेस में उतर सकते है। ऋषि सुनक जो की एक भारतीय नागरिक है और वर्तमान समय में वह अब ब्रिटेन की राजनीति में सक्रिय है। 

क्या आप सभी ऋषि सुनाक के बारे में जानते है की ऋषि सुनाक कौन है और वह किस धर्म के है ऋषि सुनाक कहा के रहने वाले है ऋषि सुनक कौन है आज आप सभी को इस लेख के माध्यम से ऋषि सुनाक के जीवन परिचय (Rishi Sunak biography in Hindi) से अवगत कराया जायेगा यह जानकारी आप सभी के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है इस लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना और इस पोस्ट को अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करे इससे उनको भी ऋषि सुनाक के बारे में ये कुछ रोचक जानकारी मिल पायेगी। 

1.1 ऋषि सुनक का जन्म [Rishi Sunak Date of birth)

ऋषि सुनक का जन्म साउथेम्प्टन में 12 मई 1980 को हुआ था इनके माता पिता ब्रिटेन चले गए थे इसलिए इनका जन्म साउथेम्प्टन में हुआ था न की भारत में लेकिन ऋषि सुनक का  परिवार भारतीय पंजाबी हिंदू है। इनके दादा दादी एक भारतीय नागरिक है इसलिए वो अपने आप को एक भारतीय बताते है 

इनके माता पिता को तीन बच्चे थे उन बच्चो में ऋषि सुनक सबसे बड़े बच्चे थे ये दो भाई है  तथा इनकी एक बहन भी है

ऋषि सुनक के भाई संजय एक मनोवैज्ञानिक हैं, साथ ही उनकी बहन राखी सुनक विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में शांति निर्माण और संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करती हैं।

1.2 ऋषि सुनक की शिक्षा [Rishi Sunak Education]

ऋषि सुनक की शिक्षा की प्रारंभिक शिक्षा बोर्डिंग स्कूल विनचेस्टर कॉलेज से की थी ऋषि सुनक विनचेस्टर कॉलेज के हेड बॉय थे  इसके बाद उन्होंने आगे की शिक्षा (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi)  लिंकन कॉलेज ऑक्सफोर्ड  से की उन्होंने, ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया ऋषि सुनक ने अपने कॉलेज की पढाई के साथ साथ कंजर्वेटिव कैम्पेन मुख्यालय में इंटर्नशिप भी की ऋषि सुनक ने इंटर्नशिप करने के बाद में स्टैनफोर्ड विश्वविधालय से एमबीए की डिग्री हासिल की

1.4 ऋषि सुनक के पिता का नाम [Rishi Sunak father Name]

के पिता का नाम यशवीर सुनक था इनके पिता यशवीर सुनक एक जनरल चिकित्सक थे निर्णय भी 80 के दशक में भारत को छोड़ दिया था इनके पिता ने इंग्लैंड में इतना अच्छा व्यापार किया 

1.3 ऋषि सुनक की माता का नाम [Rishi Sunak Mother Name] 

ऋषि सुनक की माता का नाम का उषा था जो की एक फार्मासिस्ट थी और 80 दशक पहले वो ब्रिटेन चली गयी थी 

1.5 ऋषि सुनक का बिजनेस करियर [Rishi Sunak Business Carrier]

ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi) एमबीए की डिग्री हासिल करने के बाद अपनी पहली नौकरी कैलिफोर्निया में स्थित एक अमेरिका निवेश बैंक में की थी अमेरिकन बैंक में नौकरी की थी उसका नाम गोल्डमैन सैक्स था।

इन्होंने उसके पश्चात अपनी उस बैंक की नौकरी को छोड़ दिया और अपने पिता द्वारा फैलाए गए व्यापार को संभाला और उस व्यापार को बढ़ाते हुए वर्तमान समय में 3.1 बिलियन पाउंड संपत्ति बना ली।

1.6 ऋषि सुनक की शादी [ Rishi Sunak Marriage ]

ऋषि सुनक की बीवी का नाम अक्षता मूर्ति हैं ऋषि सुनक की भी शादी लव मैरिज की तरह हुई है ऋषि सुनक की मुलाकात उनकी पत्नी से पहली बार स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी।

ऋषि सुनक उस समय उसी कॉलेज में एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे और साथ में ही उनकी पत्नी भी एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे
अक्षता मूर्ति भारत के जाने-माने व्यापारी नारायणमूर्ति की बेटी हैं । 

यह वही नारायणमूर्ति हैं जिनकी नामचीन टेक्नोलॉजी कंपनी इंफोसिस है नारायण मूर्ति टेक्नोलॉजी कंपनी इंफोसिस के मालिक है । ऋषि सुनक की दो बेटियां भी हैं। जिनका नाम अनुष्का सुनक, कृष्णा सुनक हैं । 

1.7 ऋषि सुनक के बच्चे [Rishi Sunak Children]

ऋषि सुनक की शादी अक्षता मूर्ति से हुई है ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति के दो बेटिया है इनकी एक बेटी का नाम अनुष्का सुनक और दूसरी बेटी का नाम कृष्णा सुनक हैं । अब इनकी दोनों बेटियों की शादी हो चुकी है।

1.8 ऋषि सुनक का राजनीतिक करियर [ Rishi Sunak Politics Carrier]

ऋषि सुनक ने अपनी पढ़ाई (Rishi sunak ka jivan parichay) राजनीतिक से कर रखी थी, और राजनीतिक में इन्होंने इंटर्नशिप भी की हुई थी लेकिन शुरू में ऋषि सुनक ने व्यापारी के तौर पर काम किया था  तब इन्होने राजनिति में कदम नहीं रखा था-

ऋषि सुनक ने राजनीति  में कदम 2014 में रखा और यहीं से इनके राजनीति  करियर की शुरुआत हुई और इसी साल की है ब्रिटेन के संसद के सदस्य बने इसके बाद  ऋषि  सुनक ने,  2015 में रिचमंड से आम चुनाव लड़ा और जीत हासिल की अपने इस जीत के चलते ऋषि सुनक काफी प्रचलित हो गए ।

चुनाव जीतने के बाद उन्होंने 2015 से लेकर 2017 तक ब्रिटेन के पर्यावरण खाद्य, और ग्रामीण मामलो को चयन सीमित समय में किया।

24 जुलाई 2019 में ऋषि सुनक ने बेहतरीन कार्यशैली काम किए,  इनके इस बेहतरीन कार्यशैली को देखकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने, इन्हें ट्रेजरी के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया।

ऋषि सुनक 2019 में एमपी के तौर के रूप मे चुने गए थे (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi)  और इन्हे इस चुनाव में काफी मत मिले थे, इस जीत के चलते वो तीसरी बार सांसद बने और इन्होने अपनी प्रतिभा को आगे बढ़ाया और अपना नाम पूरे ब्रिटेन में प्रचलित कर लिया।

ऋषि सुनक 2020 में बोरिस जॉनसन के कैबेट में वित्त मंत्री के तौर पर नियुक्त किए गए ।

1.9 ऋषि सुनक का वित्त मंत्री के रूप में कार्य [Rishi Sunak Work As Finance Minister]

ऋषि सुनक 2020 मे बोरिस जॉनसन के कैबेट में वित्त मंत्री के तौर पर नियुक्त किए गए ।

ऋषि सुनक ने अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को पेश किया, ऋषि सुनक ने अपने इस बजट को कोरोना वायरस के पैंडेमिक स्थिति में पेश किया था और अपने इस बजट को पास करने का उद्देश बताया।

ऋषि सुनक ने अपने पहले बजट में लगभग 30 मिलियन खर्च करने का ऐलान किया

इनके इस बजट के चकते ब्रिटेन में बहुत सारे लोगो की जान बचाई जा सकी जिनके पास खाने को कुछ नही था ऋषि कपूर  ने 17  मार्च  2020  को व्यापार के लिए आपातकालीन  330  बिलियन और वहा पर कार्य कर रहे  कर्मचारियों के लिए वेतन की घोषणा की।

ऋषि सुनक ने  2021 में इन्होने एक दूसरा बजट पास किया जिसकी प्रसंशा पूरे ब्रिटेन में हुई लेकिन कुछ समय के पश्चात ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया।

बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ़ा देते ही पूरे ब्रिटेन में गरमा गमरी के माहौल बन गया और चर्चा होने लगी  की ब्रिटेन का अब अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इस पद के लिए वहा के कई नेताओ ने अपना अग्र प्रस्तुत किया और अपने को प्रधानमंत्री पद के योग्य बताया उस अग्र में ऋषि सुनक भी थे इन्होने भी अपने आप को प्रधानमंत्री पद के योग्य बताया।

वहा पर उपस्थिति सभी लोगो ने ऋषि सुनक के कार्यो की प्रशंशा करते हुए इन्हे औरो से भिन्न पते हुए इनकी तरफ आकर्षित हुए और कुछ क्षणों के बाद ये निर्णय हुआ की प्रधानमंत्री, बोरिस जॉनसन के इस्तीफ़ा देने के पश्चात ब्रिटेन का प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को बनाया जाय ये थी ऋषि सुनक के राजनितिक करियर की शुरुआत से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की कुछ रोचक बातें –

1.10 ऋषि सुनक की कमाई और उनकी सम्पति [Rishi Sunak Net Worth]

ऋषि सुनक ब्रिटेन के अमीर लोगो में से एक है ऋषि सुनक ने अपने राजनीति करियर से पहले अपने पापा का व्यापर संभाला हुआ था और उस व्यापर को आसमान की बुलंदियों तक लेकर गए थे 

लोगो के मुताबिक जब इनकी शादी अक्षता मूर्ति से हुई थी तो फिर इनका व्यापार बहुत ज्यादा बढ़ गया था जिसके चलते इन्होने उस समय बहुत सारा पैसा कमाया था और (ऋषि सुनक कौन है हिंदी में) फिर ये राजनीति में आ गए और इन्होने राजनीत में भी अच्छा खासा पैसा कमाया हुआ है

रिपोर्ट के मुताबिक अगर बात करे तो ऋषि सुनक की नेटवर्थ वो लगभग लगभग 3.1 अरब पाउंड के बराबर है अगर हम 3.1 अरब पाउंड को  इंडियन रूपये में देखे तो वो  300 करोड़ के बराबर है।

1.11 ऋषि सुनक अपने 21 की उम्र में ही बन गए थे करोङपति

ऋषि सुनक ने अपनी पढ़ाई खत्म करने के पश्चात ही जॉब करने लग गए थे और उन्हें ये समझना था की काम होता कैसे है और उस काम से (Rishi Sunak news in Hindi) फायदा कैसे निकाला जाता है, इसलिए इन्होने अपनी पहली नौकरी कैलिफोर्निया में स्थित एक अमेरिका निवेश बैंक में की थी अमेरिकन बैंक में नौकरी की थी उसका नाम गोल्डमैन सैक्स था

इसके बाद इन्होने यहाँ से अपनी जॉब छोड़ दी फिर ऋषि सुनक ने चांसलर के पद पर काम किया उस समय इनकी सैलरी  £151,649  थी, अगर इस पाउंड को इंडियन रुपए  में कन्वर्ट करे तो यह  लगभग 14145149.85  रूपये के बराबर होगा ऋषि सुनक को शुरू से  ही फाइनेंसियल अच्छे होने की शायद आदत थी।

ऋषि सुनक ने इसलिए इन्होने अधिक लाभ देने (ऋषि सुनक कौन है हिंदी में) वाले दो तीन अच्छी अच्छी शेयर खरीद रखे थे जिससे इनको आगे चलकर काफी फायदा हुआ और इनकी अच्छी अच्छी सैलरी और शेयर के चलते ये 21 की उम्र करोङपति बन गए थे। 

1.12 ऋषि सुनक से जुडी कुछ रोचक बाते [Rishi Sunak Some Interesting fact]

ऋषि सुनक के माता- पिता भारत से  है (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi) और जबसे उनके प्रधानमंत्री  बनने के बाद यह खबर लोगो के पास आयी है लोगो में खलबली मच गयी है की ऋषि सुनक कौन है वह क्यों भारत छोड़ के ब्रिटेन चले गए थे-

ऐसे में बहुत सारे लोग ऋषि सुनक के बारे में कुछ रोचक जानकारिया प्राप्त करना चाहते है तो आज आप आप सभी को ऋषि सुनक के बारे में कुछ ऐसी रोचक (Rishi Sunak News in Hindi) जानकारिया बतायेगे जो आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होगी।

1. ऋषि सुनक  की शादी भारत के प्रसिद्धि बिज़नेसमैन एनआर नारायणा मूर्ति की बेटी से  हुई  है  एनआर नारायणा मूर्ति  भारत  की जानी मानी  टेक्नोलॉजी कंपनी इनफ़ोसिस के मालिक है।

2. ऋषि सुनक की वाइफ का नाम आकांक्षा मूर्ति है ।

3. ऋषि सुनक और आकांक्षा मूर्ति पहली बार स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मिले थे वहा पर दोनों ही एमबीए कर रहे थे।

4 ऋषि सुनक और आकांक्षा मूर्ति की लव मैरिज हुई है।

5 ऋषि सुनक ने अपनी पढ़ाई के साथ साथ कंजर्वेटिव पार्टी से इंटर्नशिप भी की थी।

6 ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने से पहले वह ब्रिटेन के वित्त मंत्री रह चुके है।

7 ऋषि सुनक के माता पिता दादा दादी भारत के निवासी थे

8 इनके माता पिता ने भारत को 80 के दशक में छोड़ दिया था

9.  इनके पिता पेशे से एक चिकत्षक से और इनकी माता फार्मासिस्ट थी ।

10. ऋषि सुनक ब्रिटेन के अमीर आदमियों में से एक है और इनके पास लगभग 3.1 बिलियन पाउंड की सम्पति है।

11. ऋषि सुनक के ब्रिटेन में पैदा होने के कारन इन्हे (rishi sunak news in hindi) ब्रिटेन की नागरिकता प्राप्त है लेकिन इनके दादा दादी को भारतीय नागरिकता प्राप्त है

12. ऋषि सुनक और उनकी पत्नी आकांक्षा मूर्ति के पास चार घर हैं इनके दो घर लंदन में, एक घर यॉर्कशायर में और एक   घर लॉ में  कहा जाता है की लंदन के ओल्ड ब्रॉम्पटन रोड पर ऋषि सुनक का एक और घर है।

13. ऋषि सुनक ने वित्त मंत्री के पद पर रहते हुए (rishi sunak news in hindi) दिवाली पर महात्मा गांधी के नाम का सिक्का निकाला था इस सिक्के में भारत माँ का चिन्ह और माँ सरस्वती का सिंघासन कमल अंकित किया गया है।

14. ऋषि सुनक 2020 मे बोरिस जॉनसन के कैबेट में वित्त मंत्री के तौर पर नियुक्त किए गए ।

15. ऋषि सुनक ने अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को पेश किया, ऋषि सुनक ने अपने पहले बजट में लगभग 30 मिलियन खर्च करने का ऐलान किया

16. ऋषि सुनक अपने 21 की उम्र में ही बन गए थे करोङपति

17. ऋषि सुनक की दो बेटियां है इनकी बेटियों का नाम (ऋषि सुनक कौन है हिंदी में) अनुष्का सुनक, कृष्णा  सुनक हैं । और इनकी दोनों बेटियों की शादी हो चुकी है

18. ऋषि सुनक के भाई संजय एक मनोवैज्ञानिक हैं, साथ ही उनकी बहन राखी सुनक विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास     कार्यालय में शांति निर्माण और संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करती हैं।

1.13 ऋषि सुनक का राजकोष के चांसलर के रूप में कार्य[Rishi Sunak as Chancellor of the Exchequer]

ऋषि सुनक का राजकोष के चांसलर के (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi) रूप में नियुक्ति के बाद, में एक नया आर्थिक मंत्रालय स्थापित किया गया इस आर्थिक मंत्रालय का मुख्या उद्देश्य था की खजाने से राजनीति प्रभाव को कम किया जाये इन्होने राजकोष के चांसलर के रूप में कार्य करते हुए बहुत सारी प्रसिद्धि हासिल की थी।

1.13 ऋषि सुनक ने दिया स्वस्था से इस्तीफा

ऋषि सुनक ने स्वास्थ्य सचिव से इस्तीफा 5 जुलाई 2022 को दे दिया था (ऋषि सुनक कौन है हिंदी में) क्योकि इनपर क्रिस पिंचर सांसद के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लग गया था इन्होने अपने त्यागपत्र में कहा की जनता जो कह रही है वह ठीक है।

1.14 ऋषि सुनक की अचिवमेंट [Rishi Sunak Achievements]

ऋषि सुनक का नाम संडे टाइम्स में रिच लिस्ट 2022 में आ गया है। इस लिस्ट में ऋषि सुनक ने 222 वां स्थान प्राप्त किया है। जिससे वो अमीरों की सूची में शामिल होने वाले पहले (Rishi Sunak Wikipedia in Hindi) फ्रंटलाइन राजनेता बन गए हैं।

1.15 ऋषि सुनक का संक्षिप्त जीवन परिचय

नाम (Name)  ऋषि सुनक
जन्म (Date of birth)  12 मई, 1980
जन्मस्थान (Birth Place)  इंग्लैंड
माता – पिता (Father-Mother)  पिता यशवीर सुनक,  माता  उषा सुनक 
भाई बहन (Brother-Sister)  भाई का नाम संजय और बहन का नाम राखी
पत्नी (Wife)  अक्षता मूर्ति
अधिकतम पढ़ाई(Highest Education)   एमबीए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी 
प्राथमिक पढ़ाई( Beginning education)  विनचेस्टर कॉलेज से की, जो की एक बोर्डंग स्कूल है।
वर्त्तमान उम्र (Present Age)  42 साल 
नागरिकता (Nationality)  ब्रिटेन 
बच्चे (Children)  दो बेटियां  जिनका नाम अनुष्का सुनक, कृष्णा  सुनक हैं 
धर्म (Religion)  पंजाबी हिन्दू 
जाति(Caste)  ब्राह्मण 
राजनितिक पार्टी (Politics Parties)  कंजर्वेटिव पार्टी
नेटवर्थ (Net Worth)  3.1 बिलियन पौंड के करीब

2. FAQs

Q 1 – ऋषि सुनक के माता पिता ने भारत को क्यों छोड़ दिया था ? 

Ans. ऋषि सुनक के माता पिता ने भारत को अपने बिज़नेस के कारण छोड़ा था

Q 2 – ऋषि सुनक की शादी किससे हुई है ?

Ans. ऋषि सुनक की शादी एन आर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई  थी

Q 3 – ऋषि सुनक ने कहा के रहने वाले है ?

Ans. ऋषि सुनक साउथहेम्पटन  के रहने वाले है

Q 4 – ऋषि सुनक किस तरह से भारत से सम्बन्धित है ?

Ans. ऋषि सुनक के जो दादा दादी है वो भारत से है इसलिए वो अपने आप को भारत से सम्बंधित बताते है

Q 5 – ऋषि सुनक की धर्म को मानते है ?

Ans. ऋषि सुनक हिन्दू  धर्म को  मानते है

Read More:

गाड़ी के नंबर से मालिक का पता कैसे करें

आँख की खुजली को दूर करे इन तरीको से

Oppo A58 5G Phone Prize In India  

Sulbacin Tablet Uses In Hindi

UP Board Time Table 2023 

  Ben stokes jivan parichay 

Meftal Spas Tablet Uses In Hindi 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *