SSC GD Question paper In Hindi ।। SSC GD Paper 2022 PDF Download.

ssc gd question paper In Hindi

स्वागत है आप सभी का कुछ हिंदी (ssc gd question paper In Hindi ) ब्लॉक की एक और पोस्ट में आज यह पोस्ट उन सभी विद्यार्थियों के लिए हैं जो एक गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी करते हैं इस पोस्ट में गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी के विषय में एक चैप्टर के बारे में बताया गया है यह चैप्टर एक रीजनिंग का चैप्टर है जिसका नाम दिशा ज्ञान परीक्षण है।

ssc gd question paper

यह चैप्टर उन सभी एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण हैं जिन एग्जाम में रिजनिंग से (ssc gd question paper In Hindi ) सवाल पूछे जाते हैं बहुत सारे स्टूडेंट रीजनिंग की क्लास करते हैं और उसके पश्चात वह कुछ क्वेश्चन की तलाश करते हैं जिससे कि वह प्रैक्टिस कर सकें तो आज क्विक हिंदी आप सभी स्टूडेंट के लिए रीजनिंग के खास चैप्टर दिशा ज्ञान परीक्षण के बहुत ही चुनिंदा और प्रत्येक बार एग्जाम में आने वाले क्वेश्चन को आपके सामने प्रस्तुत करेगा।

Oppo A58 5G Phone Prize In India

आप इन सभी क्वेश्चन को जरूर से हल करें और (ssc gd constable question paper in hindi) अपनी प्रैक्टिस को बेहतर से और बेहतर करें यह सवाल सभी गवर्नमेंट एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है लेकिन जैसे कि मैं आपको बता दें अभी वर्तमान समय में एसएससी द्वारा जीडी कांस्टेबल की भर्ती निकाली गई है तो उसको देखते हुए अधिकतर क्वेश्चन एसएससी जीडी कांस्टेबल के स्तर के होंगे।

लेकिन आप इन क्वेश्चन को अन्य ग्राम के प्रैक्टिस सेट के तौर पर जरूर से हल करें क्योंकि प्रैक्टिस से आपका कुछ जाएगा नहीं बल्कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल बड़ेगा।

एसएससी जीडी रीजनिंग के दिशा एवं ज्ञान परीक्षण के महत्वपूर्ण सवाल (Most Important SSC GD question paper Of The Reasoning Chapter Direction And Sense )

जैसा कि आप सभी को मालूम है कि एसएससी जीडी कांस्टेबल की भर्ती निकाली गई है या भर्ती 42 हजार से अधिक पदों पर पूरी करवाई जाएगी जिसके लिए एक करोड़ से भी ज्यादा फॉर्म भरे जा चुके हैं ऐसे में सिर्फ उन्हीं बच्चों का सिलेक्शन हो पाएगा जो बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ प्रत्येक चैप्टर की प्रैक्टिस करते हुए चलेंगे।

आप की प्रैक्टिस को देखते हुए कोई हिंदी में आप सभी के लिए दिशा ज्ञान (ssc gd question paper In Hindi ) परीक्षण से कुछ सवाल को चुना है यह सवाल प्रत्येक बार एसएससी जीडी कांस्टेबल की भर्ती में पूछे जाते हैं , इसलिए आप सभी इस दिशा ज्ञान परीक्षण के सभी सवाल को प्रैक्टिस के रूप में जरूर से लें और उसे बैठकर सॉल्व करें इन सवालों में इसका हल नहीं दिया रहेगा यह मात्र एक सवाल के रूप में आप सभी के सामने प्रस्तुत किया जाएगा जिसे आप अपने घर पर बैठकर सॉल्व करेंगे।

अगर आप सभी एसएससी GD कांस्टेबल की बुक को ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे खरीद ले  https://amzn.to/3Fzoudq

 

नोट

जैसा कि हम आपको बताना चाहते हैं कि दिशा ज्ञान परीक्षण में आपको दिशाओं का ज्ञान होना (ssc gd constable question paper in hindi) जरूरी है कौन सी दिशा किस अक्ष पर होती हैं यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी होता है अगर आप या नहीं जानते हैं तो नीचे दिए गए चित्र में उसे देख ले और अपनी कॉपी में एक दो बार प्रैक्टिस करके अपने मन में उतार ले।

ssc gd question paper

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल मोस्ट इंपोर्टेंट क्वेश्चन इन हिंदी (Most Important SSC GD constable question paper in Hindi)

Q1. मनीष अपने घर से 25 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में जाता है और फिर पश्चिम में मुड़कर 7 किलोमीटर चलता है अब वह अपने घर से कितनी दूरी पर है ?(SSC CHSL)

Q2. संजय उत्तर दिशा में 10 मीटर चलता है तथा थोड़ी देर बाद अपने बाएं मुड़ कर 30 मीटर चलता है और अंत में फिर से अपने भाई और मुड़कर 50 मीटर चलता है तो अब संजय अपने प्रारंभिक स्थान से कितनी दूरी पर है?

Q3. मोहन अपने घर से 10 किलोमीटर उत्तर की ओर जाता है वहां से वह फिर 6 किलोमीटर दक्षिण की ओर जाता है फिर वह 3 किलोमीटर पूर्व की ओर जाता है बताएं कि वह अपने घर से किस दिशा में और कितनी दूरी पर है?

Q4. श्याम उत्तर की ओर जा रहा है अचानक वह दाएं मुड़ जाता है थोड़ी दूर चलने पर फिर से दाएं मुड़ जाता है और फिर थोड़ी दूर चलने पर अपने बाएं मुड़ जाता है फिर थोड़ी दूर चलने पर बाय मुड़ता है आप यह बताएं कि अजय इस समय किस दिशा में जा रहा है?

Q5. एक आदमी उत्तर पश्चिम की ओर मुंह किए खड़ा है थोड़ी देर बाद वह घड़ी की चाल की दिशा मैं वह 90 डिग्री पर मरता है फिर घड़ी की ही चाल की दिशा में 225 डिग्री घूमता है और फिर घड़ी की चाल की विपरीत दिशा में 135 डिग्री उड़ता है बताएं कि वह आदमी किस दिशा में हैं ?

Q6. एक व्यक्ति उत्तर पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खड़ा है पहले बाइक 37 डिग्री दक्षिणावर्त घूमता है फिर 135 डिग्री दक्षिणावर्ती घूमता है फिर वह पैतालीस डिग्री वामावर्त घूमता है अंत में वह पूर्णा 45 डिग्री वामावर्त घूमता है तो अब व्यक्ति किस दिशा में मुंह करके खड़ा है ?

Q7. एक व्यक्ति उत्तर पूर्व की ओर मुंह करके खड़ा है पहले वह 45 डिग्री दक्षिणावर्त घूमता है फिर 3 बार 45 डिग्री वामावर्त घूमता है तथा उसके बाद 90 डिग्री वामावर्त और अंत में 90 डिग्री वामावर्त घूमता है तो व्यक्ति का मुंह किस दिशा में है?

Q8. एक व्यक्ति पश्चिम की ओर मुंह किए हुए हैं वह दक्षिणावर्त 45 गिरी पर घूम जाता है और फिर दोबारा वामावर्त दिशा में 180 डिग्री पर घूम जाता है अंत में वह दाहिने में 90 डिग्री पर घूम जाता है अब बताइए उसका मुंह किस दिशा में है?

Q9. राम उत्तर की ओर मुंह करके खड़ा है राम अपने भाई और मूर्खता है और 30 मीटर चलता है फिर उसके बाद रामदाई ओर मुड़कर 20 मीटर चलता है और फिर राम भाई और मुड़कर 10 मीटर चलता है और फिर उसके बाद दाई ओर मुड़कर 50 मीटर चलता है फिर उसके बाद मुड़कर 50 मीटर चलता है अब बताइए राम अपने प्रारंभिक बिंदु से किस दिशा में है?

Q10. एक बिंदु से शुरुआत कर सूरज 20 मीटर दक्षिण की ओर चलता है और फिर बाय ओर मुड़कर 18 मीटर चलता है वह फिर बाय और मुड़कराठा मीटर चलता है और फिर वादा की ओर मुड़कर 10 मीटर चलता है अब वह अपने आरंभिक बिंदु से कितनी दूरी पर और किस दिशा में है?

Q11. एक व्यक्ति पूर्व की ओर मुंह किए हुए खड़ा है वह 180 डिग्री घड़ी की विपरीत दिशा में घूम जाता है तो बताइए वह अब किस दिशा की ओर मुख किए हुए खड़ा है?

Q12. अर्जुन का मुंह दक्षिण की ओर है फिर वह 45 डिग्री लाइनें मुड़कर 50 मीटर चलता है फिर उत्तर पश्चिम मुड़कर 50 मीटर चलता है और वहां से 50 मीटर पश्चिम में जाता है तो वह अपने मूल स्थान से कौन सी दिशा पर है?

Q13. एक व्यक्ति उत्तर की ओर जा रहा है वह व्यक्ति डेढ़ सौ मीटर चलने के बाद 300 बार अपनी दाईं ओर मुड़ता है और हर बार 50 मीटर चलता है इसके बाद वह 200 बार बार मरता है और हर बार 40 मीटर चलता है तो बताइए अब व्यक्ति का मुंह किस दिशा में है?

Q14.रमेश किसी दिशा में 20 किलोमीटर चलता है इसके पश्चात वादा एवं बढ़कर 10 मीटर चलता है फिर वह बाएं मुड़कर 15 मीटर चलता है और पुनः दाएं मुड़ कर 15 मीटर चलता है वह फिर बाय मुड़कर 15 मीटर चलता है और अंत में वह बाएं मुड़ मुड़ कर चलना प्रारंभ करता है यदि उसकी अंतिम दिशा दक्षिण थी तो उसने आरंभ में किस दिशा में चलना प्रारंभ किया था ?

Q15.दीपक 20 मीटर उत्तर दिशा में चलता है फिर बाय मुड़कर 40 मीटर चलता है फिर से बाबई मरता है और 20 मीटर चलता है इसके बाद वह दाएं मुड़ कर 20 मीटर चलता है वह अपने प्रारंभिक स्थल से कितनी दूरी पर है ?

Q16. एक व्यक्ति 10 मीटर सामने की ओर चलकर 40 मीटर दाहिनी ओर मुड़कर चलता है तत्पश्चात हर बार बाई ओर मुड़कर क्रमशः 5 मीटर 10 मीटर 20 मीटर चलता है बताइए कि प्रारंभिक बिंदु से कितनी दूरी पर वह व्यक्ति है?

Q17. एक कंपास गलत दिशा बता रहा है याद वह कंपास पश्चिम दिशा को दक्षिण पश्चिम दिशा बता रहा है तो वह दिशा कंपास उत्तर के लिए कौन सी दिशा दिखाएगा?

Q18.अमिता का घर अंकित के घर से पूर्व दिशा में सुमन का घर अमित के घर से दक्षिण दिशा में है रमन का घर अमित के घर से पूर्व दिशा में है रमन का घर सुमन के घर से किस दिशा में है?

Q19. विशाल 8 किलोमीटर पूर्व में जाता है फिर बाय मुड़कर 15 किलोमीटर चलता है फिर 270 डिग्री पर घड़ी की सुई के चलने की दिशा में मुड़ जाता है वह अब किस दिशा की ओर मुंह किए हुए हैं?

Q20. काजल अस्पताल जाने के लिए घर से चलती है वह पूर्व की दिशा में 5 किलोमीटर चलती है फिर वह दक्षिण दिशा पूर्व दिशा में मुड़ का 10 किलोमीटर चलती है वह फिर उत्तर पूर्व दिशा से मुड़कर 10 किलोमीटर चलती है और अंततः अस्पताल पहुंच जाती है उसके घर से अस्पताल किस दिशा में है?

Q21. यदि उत्तर पश्चिम को पूर्व कहा जाए तथा दक्षिण-पश्चिम को उत्तर कहा जाए और आगे भी परिवर्तन का यही क्रम जारी रहेगा तो दक्षिण को क्या कहा जाएगा?

Q22. यदि उत्तर पूर्व को दक्षिण पूर्व कहते हैं तथा पश्चिम को उत्तर के हैं तो आगे भी यही परिवर्तन रहे तो दक्षिण-पश्चिम को क्या कहा जाएगा?

Q23. यदि दक्षिण पश्चिम को पूर्व तथा उत्तर पश्चिम को दक्षिण कहा जाता है तो आगे या क्रम रहने पर उत्तर को क्या कहा जाएगा?

Q23. एक सुबह दो दोस्त सुमित और मोहित एक दूसरे से बात कर रहे थे यदि इस समय सुमित की परछाई मोहित के ठीक दाएं और पड़ रहे हो तब सुमित का मुख किस दिशा में है?

Q24. यदि दो दोस्त दीपक और रोहन एक दूसरे से बात कर रहे हैं इस समय दीपक की परछाई रोहन की परछाई के पीछे पड़ रही हो तो तब रोहन का मुख किस दिशा में होगा?

Q25. एक सुबह सुमित और मोहित एक दूसरे से बात कर रहे थे इस समय सुमित की परछाई मोहित की परछाई के पीछे हो तब सुमित का मुख किस दिशा में होगा?

Q26. एक सुबह सुमित और विक्रम एक दूसरे की ओर अपनी पीठ करके एक शहर में खड़े थे विक्रम की परछाई ठीक उसके बाएं और गिरे तो सुमित किस दिशा में मुंह करके खड़ा है ?

Q27. राम 5 किमी चलने के बाद में राम अपने दायीं और मुड़ा और 3 किमी गया, इसके बाद वह बायीं और मुड़ा और 8 किमी चला अन्त में राम दक्षिण दिशा की और जा रहा था राम ने किस दिशा में यात्रा प्रारम्भ की थी ?

ssc gd constable question paper in hindi

SSC GD Paper 2022 PDF Download

एसएससी जीडी एग्जाम पेपर का पीडीएफ अगर आप लोग डाउनलोड करना चाहते हैं (SSC GD Paper 2022 PDF Download)  तो आप लोग हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं कि हमें इन सारे क्वेश्चन पेपर की पीडीएफ चाहिए क्विक हिंदी आप सभी के लिए इन सारे क्वेश्चन पेपर की 1.pdf तैयार करके इसी पोस्ट पर अपलोड कर देगा और आप लोग उसे बिजली से डाउनलोड कर सकेंगे

अगर आप सभी एसएससी GD कांस्टेबल की बुक को ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे खरीद ले  https://amzn.to/3Fzoudq

 

ध्यान रखने योग्य बातें

दिशा ज्ञान परीक्षण में आप सभी को दिशाओं के बारे में जानकारी प्राप्त होना बहुत आवश्यक होता है अगर आपको दिशा की जानकारी नहीं है तो आपके लिए यह चैप्टर थोड़ा कठिन होने वाला है (SSC GD Paper 2022 PDF Download) अगर आपको यह पता है कि कौन सी दिशा किस तरफ होती है तो फिर आपके लिए चैप्टर आसान हो जाएगा

इस चैप्टर में अधिकतर प्रत्येक सवाल में मुड़ने के लिए बोला जाता है ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि आदमी किधर मिलेगा तो उसका चेहरा किस तरफ हो जाएगा यह संभव तभी है जब आपको दिशाओं का पता हो कि कौन सी दिशा किस तरफ पड़ती है

हमें मुड़ते समय कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए

1. यदि किसी व्यक्ति का चेहरा उत्तर की ओर है और वहां अपने बाएं मुड़ता है तो उसका चेहरा पश्चिम की ओर हो जाएगा

2. यदि किसी व्यक्ति का चेहरा उत्तर की ओर है और वह अपने दाएं मुड़ता है तो उसका चेहरा पूर्व की ओर हो जाएगा

3. यदि किसी वक्त का चेहरा दक्षिण की ओर है और वह अपने बाएं मरता है तो उसका चेहरा पूर्व की ओर हो जाएगा

4. यदि किसी व्यक्ति का चेहरा दक्षिण की ओर है और वह अपने दाएं और मूर्खता है तो उसका चेहरा पश्चिम की ओर हो जाएगा

5. यदि किसी व्यक्ति का चेहरा पूर्व की ओर है और वह अपने बाय मरता है तो उसका चेहरा उत्तर की ओर हो जाएगा

6. यदि किसी वृत्त का चेहरा पूर्व की ओर है और वह अपने दाएं मरता है तो उसका चेहरा दक्षिण की ओर हो जाएगा

7. किसी व्यक्ति का चेहरा पश्चिम की ओर है और वह व्यक्ति अपने बाएं मुड़ जाता है तो उस व्यक्ति का चेहरा दक्षिण की ओर हो जाएगा

8. यदि किसी व्यक्ति का चेहरा पश्चिम की ओर है और वह व्यक्ति अपने चेहरे को अपने दाएं और बुला ले तो उस व्यक्ति का चेहरा उत्तर की ओर हो जाएगा

अगर आप सभी एसएससी GD कांस्टेबल की बुक को ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके उसे खरीद ले  https://amzn.to/3Fzoudq

 

Read More:

Mcdonald’s Breakfast Menu 

Rishi sunak Biography In hindi

Gadi ke number se malik ka pata kaise kare 

Cholestrol kya hai hindi me 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *