पाकिस्तान में महगाई का कहर, पाकिस्तान में हुयी रोजमर्रा दूध की कीमत 200 रुपए के पार Pakistan economic crisis news in Hindi

Pakistan economic crisis news in Hindi

Pakistan economic crisis news in Hindi

पाकिस्तान की हालत दिन प्रति दिन खराब होने लगी है पकिस्तान की इकनॉमिक हालत बहुत ज्यादा खराब हो गई हैं जिससे पाकिस्तान में महगाई आसमान में पहुंच गई हैं वहा पर लोगो को हर सामान खरीदने के लिए पहले से तीन गुना ज्यादा पैसा देना पड़ रहा है जिसके कारण पकिस्तान की जनता बहुत परेशान हैं।।

पकिस्तान का विदेशी मुद्रा कोष ना के बराबर हैं जिसके कारण पकिस्तान बाहर के देशों से कुछ खरीद नहीं पा रहा हैं अब पकिस्तान को अपने जरूरत को पूरा करने के लिए बाहर के देशों से समान को खरीदना पड़ेगा,बाहर से सामान खरीदने के लिए पाकिस्तान के पास विदेशी मुद्रा कोष का होना जरूरी है ।।

इस समय पकिस्तान के पास वर्तमान में विदेशी मुद्रा भंडार ना के बराबर हैं।। सभी देशों को अन्तर्राष्टीय मुद्रा IMF के द्वारा दी जाती है जिन देशों के पास अन्तर्राष्टीय मुद्रा कम होती है वह देश IMF के पास जाता हैं वहा पर कुछ प्रोसेस के बाद उस देश को अन्तर्राष्टीय मुद्रा दे दी जाती है जिससे की वह देश अपने देश की जरूरत मंद चीजों को अन्य देशों से खरीद सके ।।

इस समय पकिस्तान की हालत का मुख्य जिम्मेदार जो है वह अन्तर्राष्टीय मुद्रा है जिसके प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान सरकार कोशिश कर रही है की उन्हे IMF ki तरफ से अन्तर्राष्टीय मुद्रा मिल जाए जिसके लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री साहबाज शरीफ IMF से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की मांग कर रहे हैं जिसके लिए पाकिस्तान की सरकार और IMF के बीच में में एक मीटिंग हुई थी

मीटिंग में IMF ने पाकिस्तान को अन्तर्राष्टीय मुद्रा देने से मना कर दिया था ये बोल कर की आपके देश पर पहले से ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा का कर्ज है जो आपने अभी तक IMF को वापस नहीं किया हैं पहले आप वो कर्ज हमे वापस करे ।।

आईएमएफ के इस बयान के बाद पाकिस्तान सरकार बहुत ज्यादा दिक्कत में आ गई उसके बाद पाकिस्तान ने IMF को जल्द ही कर्ज वापस देने का वायदा किया लेकिन IMF ने उनकी बात को मना कर दिया और कहा की हम आपको लोन नहीं देंगे, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और लोगो की प्रार्थना पर IMF Pakistan को लोन देने के लिए मान गया

IMF ने जब कहा की मैं लोन देने के लिए तैयार हू तब पाकिस्तान सरकार बहुत खुश हुई लेकिन तभी IMF के लोगो ने पाकिस्तान को लोन देने से पहले अपनी कुछ शर्ते रख दी और कहा की अगर आप इन शर्तों को मान्य करते है तभी हम आपको अंतरराष्ट्रीय मुद्रा का लोन देंगे ।।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने जब IMF ke द्वारा रखी गई शर्तो को सुना तो वो परेशान हो गए और उस समय पाकिस्तान ने IMF की शर्तो को मान्य नहीं किया और बोले की हमे ये शर्ते मान्य नहीं हैं जिसके बाद पाकिस्तान और IMF के दरमियान जो मीटिंग हो रही थी वह उसी वक्त खत्म हो गई ।।

पाकिस्तान की सरकार और पाकिस्तान की जनता को यह मालूम था की IMF की इस शर्त को मानना जरूरी है नही तो उनके देश की हालत आने वाले समय में और ज्यादा खराब होने वाली है।।

आईएमएफ और पाकिस्तान के बीच में हुई मीटिंग में पाकिस्तान ने IMF के शर्तो को मना कर दिया जिसके बाद IMF की टीम पाकिस्तान से चली गई उसके जाने के तुरंत ही बाद पाकिस्तान की सरकार ने आईएमएफ की प्रत्येक शर्तो पर अपनी सहमति देना शुरू कर दिया जिससे पता चल गया की पाकिस्तान की सरकार IMF की शर्तों को मान्य करने के लिए तैयार हैं।। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF की शर्तो के सामने झुकने के अलावा और अन्य कोई विकल्प नहीं था

पाकिस्तान कैबिनेट ने किया बिजली सब्सिड़ी बंद

पाकिस्तान में बिजली पर जो सब्सिडी मिलती थी उसको पाकिस्तान की सरकार ने रविवार को खत्म कर दिया और बिजली उपयोगकर्ताओं के लिए बिजली बिलों को बढ़ाने के आदेश दे दिए ,और कहा की अब से बिजली बिल बढ़ाया जा रहा हैं

बिजली बिल बढ़ने की खबर को सुनते ही पाकिस्तान की जनता के लिए मुसीबत और ज्यादा बढ़ गई हैं क्योंकि पाकिस्तान सरकार ना चाहते हुए भी इस बिजली बिलों को बढ़ाने और बिजली सबसिडी को खत्म करने की मंजूरी देनी पड़ी क्योंकि IMF की जो शर्ते थी उसमे इस बात का बखूबी जिक्र था की पाकिस्तान को बिजली की सब्सिडी के साथ साथ अन्य चीजों की सबसिडी को खत्म करना पढ़ेगा जिसमे पाकिस्तान की सरकार के द्वारा सबसिडी मुहैया कराई जा रही हो।।

IMF की शर्तो का सम्मान करते हुए पाकिस्तान कैबिनेट ने बिजली सबसिडी को खत्म और बिलो को बढ़ाने का फैसला किया जिससे की IMF को पाकिस्तान के इस फैसले से प्रसन्नता मिले और वह पाकिस्तान को अधिक मात्रा में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा दे दे।।

आने वाले समय में पाकिस्तान में बिजली बिल क्या होगा

Pakistan Imf News In Hindi: पाकिस्तान कैबिनेट के द्वारा जब बिजली सबसिडी को IMF की शर्तो के अनुसार हटाया गया तब से पाकिस्तान की जनता के बीच में चिंताएं बढ़ गई हैं और लोग सोच रहे है की आगे क्या होगा कैसे सरकार बिजली की समस्या को कंट्रोल करेगा ।।

पाकिस्तान की जनता के बीच में ये सारे सवाल अभी के लिया मात्रा एक सवाल है जिसका उत्तर अभी वर्तमान समय में पाकिस्तान सरकार के पास नहीं है लेकिन जिस तरह से पाकिस्तान कैबिनेट ने IMF से बात की है उसके हिसाब से पाकितान में आने वाले समय में बिजली की महगाई बहुत तेजी से होने वाली है जो लोगो को बहुत ही अधिक परेशान करेगी।

Read More: 

Bharat par George Soros ka bayan 

Kl Rahul Par BCCI ne Liya uthaya ye Kadam 

IMF और पाकिस्तान कैबिनेट की मध्य कुछ पालिसी बातचीत हुयी थी जिसे पाकिस्तान की सरकार और पाकिस्तान कैबिनेट ने मान्य कर लिया था जिसके बाद पाकिस्तान कैबिनेट ने IMF से कहा की हम बिजली सब्सिड़ी को ख़त्म करके उसके दाम को बढ़ा देंगे जिसके बाद पाकिस्तान कैबिनेट ने फैसला किया की अब पाकिस्तान में बिजली की कीमतों को आनेवाले समय में 7Rs प्रति यूनिट से अधिक कर दिया जायेगा।

पाकिस्तान कैबिनेट के इस नियम के अनुसार बिजली बिल की जो वर्तमान कीमत है उसमे अब से 3.21 रुपए की बढ़ोतरी कर दी जायेगी।।

पाकिस्तान के बिजली बड़ोत्तरी के इस नियम में आगे आने वाले समय में और भी बढ़ोतरी की जाएगी पाकिस्तान कैबिनेट ने मार्च से मई में 0.69 रुपए और जून से अगस्त तक बिजली बिलों की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है
इतना ही नहीं पाकिस्तान कैबिनेट ने अगस्त के बाद आने वाले महीने सितंबर नवंबर के बीच एक बार और बिजली की दरों को बढ़ाया जाएगा पाकिस्तान कैबिनेट के अनुसार सितंबर और नवंबर के बीच में 1.98 rupees प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की जाएगी।।

पाकिस्तान कैबिनेट बिजली के कीमतों को इसलिए बढ़ा रहा है कि वह आई एम आपसे अपने लिए अंतर्राष्ट्रीय फंड प्राप्त कर सके और आईएमएफ को यह विश्वास दिला सके कि पाकिस्तान ने उनकी शर्तों को स्वीकार कर लिया है।।

पाकिस्तान में मौजूदा समय में रोजमर्रा की चीजें पहले की तुलना में बहुत ही ज्यादा महंगी कीमतों पर मिल रही हैं उसी बीच पाकिस्तान की सरकार ने आईएमएफ की शर्तों को मान्य कर लिया है जिससे पाकिस्तान की जनता को आने वाले समय में कुछ सुविधाओं का अभाव देखने को मिलेगा

आईएमएफ के द्वारा दी जाने वाली अन्तर्राष्टीय राशि से शायद पाकिस्तान में चल रही महंगाई नियंत्रित हो जाए लेकिन उसके बाद पाकिस्तान की जनता को पाकिस्तान सरकार की तरफ से जो कुछ सुविधा मुहैया कराई जा रही थी शायद वह अब उस जनता को ना मिले।।

पाकिस्तान में दूध की कीमत में हुई तेजी से बढ़ोतरी

पाकिस्तान में इस समय दूध की कीमत सातवें आसमान पर हैं, इस समय पाकिस्तान की जनता यह सोच रही है कि इतने महंगे दूध को पिया जाए या सिर्फ खरीद कर देखा जाए क्योंकि जो न्यूज़ इस समय पाकिस्तान से निकल कर आ रही है उसके मुताबिक पाकिस्तान मैं दूध की कीमतों में बहुत तेज बढ़ोतरी हुई है।।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि पाकिस्तान सरकार ने पाकिस्तान में बिजली उपयोगकर्ताओं को दी जाने वाली सब्सिडी को खत्म करने की मंजूरी दे दी है इस बात से यहां पता चलता है कि पाकिस्तान में उद्योगों पर उस समय में बहुत बड़ा दबाव पड़ेगा लेकिन यह दबाव सिर्फ बिजली पर नहीं है दिख रहा है यह दबाव पाकिस्तान कि रोजमर्रा की चीजों पर भी दिख रहा है ।।

पाकिस्तान में बिजली की कीमतों के साथ-साथ अन्य चीजें भी महंगी होती जा रही हैं जो वहां की गरीब जनता को बहुत ज्यादा परेशान कर रही है।। पाकिस्तान की रोजमर्रा की चीजों में दूध की कीमतों में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली है।।

पाकिस्तान में दूध की कीमत इस कदर बढ़ी है कि पाकिस्तान की जनता बहुत ही ज्यादा परेशान हो गई है पाकिस्तान में इस समय दूध की कीमत ₹210 प्रति लीटर हो गई है।। पाकिस्तान में दूध की यह कीमत अब तक की कीमतों में सबसे अधिक हैं।।

पाकिस्तान में चिकन की कीमत में आई बढ़ोतरी

पाकिस्तान में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ ही यह सिलसिला खत्म नहीं होता है पाकिस्तान मे सबसे ज्यादा खाया जाने वाला चिकन भी अब महंगा हो गया है।। जब से पाकिस्तान और आईएमएफ के बीच मीटिंग हुई है उसके बाद पाकिस्तान में खाया जाने वाला चिकन एक झटके में 30 से ₹40 महंगा हो गया जिससे लोग और भी ज्यादा परेशान हो गए।

पाकिस्तान में पिछले महीनों में चिकन की कीमत जो थी वह 390 रुपए से ₹440 प्रति किलो की थी , लेकिन जब पाकिस्तान में खाए जाने वाले चिकन पर महंगाई बढ़ी तो उसकी कीमतों में पहले के मुताबिक बहुत ज्यादा अंतर आ गया

पाकिस्तान में पहले जो चिकन ₹390 से ₹440 किलो का था वही चिकन इस समय पाकिस्तान में ₹700 से ₹780 प्रति किलो हो गया है।। इस समय जो भी पाकिस्तानी नागरिक पाकिस्तान में बोनलेस चिकन खरीदेगा तो उसको 1000 से 1100 ₹ तक प्रति किलो के हिसाब से देना पड़ सकता है।।

Read More:

First Aid Box item 

राम कृपाल यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार से मांगा इन समस्याओं का निवारण

Bharat par George Soros ka bayan 

Dhoni ke jane ke Baad CSK Ka agla Caption kaun hoga 

Kl Rahul Par BCCI ne Liya uthaya ye Kadam 

Follow Us

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *